कैसे करें गर्मियों के मौसम खुद के बचाओ || How to summer season Save yourself in Hindi

कैसे करें  गर्मियों के मौसम खुद के बचाओ || How to summer season Save yourself in Hindi

आज कल गर्मियों के मौसम आ गया है । तो दोस्तो इस मौसम है अगर आप लापरवाही दिखाते है । तो आप को काफी नुक्सान भि हो सकता है । क्यों गर्मी में अब आपके घर मे जो पंखे बंद पड़े पड़े खराब हो रहे थे । अब काम मे आने वाले है । इन दिनों में काफी सावधानिया बरतनी पड़ती है । अगर आप गर्मियों में अपना ख्याल नही टिक से रखेगे तो आप बीमार भी पड़ सेक्टर हो । अब मैं कुछ आपको टिप्स बताऊंगा जो । आपको काफी गर्मियों के दिनों में मदद करेगा और आपका सेहत भी अच्छा रहेगा ।

गर्मी के दिन में सफेद कपड़े पहनने के फायदे 
दोस्तो यू तो हम सभी जानते है । कि गर्मियों में हल्के और लुज कपड़े पहने चाहिए । क्यों ऐसा करने से आपको गर्मी थोड़ा कम लागत है । शरीर को राहत भी मिलता है । जिससे आप रिलेक्स फील करते होंगे । ऐसा माना जाता है कि गर्मियों में सफेद कपड़े ज्यादा कारगर होते है । और ये भी माना जाता है । इन मे गर्मी भी कम लगती है । ऐसा इस लिए होता है क्यों कि सफेद कपड़ा उष्मा को बहुत कम मात्रा में अपने अंदर लेता है । जिसे हम गर्मी कम लगती है । और शरीर को राहत मिलता है।  इसके टीम उल्टा अगर आप कोई ज्यादा लाइट के कपड़े पहन लेते है तो उस मे आपको ज्यादा गर्मी लगेगा जिससे ज्यादा पसीना आएगा । और आपको तो पता ही है जितना पसीना आएगा वही पसीना सुख जाएगा और फिर धीरे धीरे फोरा ओर फुंसी जैसी बीमारी , खुजली भी हो सकती है । इस लिए ज्यादा रंग बिरंगे के कपड़े न पहनने गर्मियों के दिनों में । जितना ज्यादा हो सके तो सफेद करे का ईस्ट माल करे ।

काले कपड़े न पहनें गर्मियों में
दोस्तो जैसा कि मैं पहले की बात चुका हूं । सफेद या उजला कपड़ा जितना कम उष्मा लेता है । ठीक उसी तरह काला रंग का कपड़ा उतना ज्यादा उष्मा लेता है । ये एक ऐसा कपड़ा है । कि जितने भी रंग है उन सबो में काला सबसे ज्यादा उष्मा अपब अंदर लेता है । जिससे ज्यादा गर्मी लगता है । और ज्यादा गर्मी लगने से तबियत खराब भी हो सकती है ।
कैसे करें  गर्मियों के मौसम खुद के बचाओ || How to summer season Save yourself in Hindi

पानी पीने के फायदे गर्मियों में
वैसे तो पानी बहुत ही अच्छि चिज है । हमारे शरीर के लिए लेकिन क्या आपको पता है । आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है । क्यों कि गर्मियो में पसीना बहुत आता है । इससे और हमारे शरीर मे जो पानी रहता हैं । वो पसीना के जरिये बाहर निकल जाता है । जिससे सरीर में पानी की कमी होने लगती है । इसी लिए दोस्तो गर्मियों में टाइम टू टाइम पानी का अधिक सेबन करे ।

तरबूज के फायदे गर्मी में

दोस्तो बात अगर गर्मियोबकी है । तो जान ले कि गर्मियों में तरबूज खाने के भी बहुत हैं । इसमे काफी मात्रा में पानी होता है । जो कि हमारे सरीर के लिए बहुत फायदा साबित होता है । तरबूज खाने में मीठा होता है । इससे काटने पर अंदर से लाल दिकगयीं देता है । दोस्तो आप जब भी ये तरबूज खाये । तो इसका बीज निकल कर फेंक दी उस के बाद ही आप तरबूज खाएं । दोस्तो इसमे नामक मिला कर खाने का मजा ही कुछ और हैं । ऐसा करने से ये बहुत टेस्टी लगता है ।

धूप के नुकसान गर्मियों में
दोस्तो धूप तो हम सब ठंढे के दिनों में अच्छे लगते है । इन दिनों में आप जितना कम से कम टाइम धूप में बिताएं । इससे भी आपकी तबियत खराब हो सकती है । धूप में निकलने से पहले छाता ले लें फिर आप धूप में निकल सकते है । छाता लगा कर चलने से धूप कम लगेगा ।

हरी सब्जी के फायदे गर्मियों में 
दोस्तों हरी सब्जी गर्मियों में काफी फायदा मंद साबित होता है।  क्यों कुछ सब्जिया हमारे शरीर  के लिए काफी हद तक अच्छा होता है।  जिससे हमारा बॉडी बिलकुल ठंडा रहता है।  और हम बिलकुल अच्छा और तारो  ताज़ा महसूस करते हैं।  तो हरी सब्जी का जितना ज्यादा हो सके इस्तेमाल करें।  सब्जी से शरीर  में काफी मात्रा में जरुरी पोषक चीजे मिलती है।  

गर्मियों के दिनों में बीमारिया बहुत तेज़ी से फैलती है।  इस लिए दोस्तों आपको अपने घर की साफ सफाई पर भी पूरा धयान देने की जरुरत है।  ज्यादा तर लोग साफ न रहने के करना भी बीमार पर जाते है जो की बहुत कार्स्ट देदक होता है।  मै  बस इतना कहना चाहता हूँ।  की आप अपना ख्याल रखने के साथ साथ अपने पुरे परिवार वालो का भी पुरे ख्याल रखें।  मै आशा करता हूँ  की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी।  दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे whatsapp or  फेसबुक पर जरूर शेयर करे अगर आपको कुछ पूछना हो तो कमेंट करें  हम आपकी पूरी मदद  करेगे। 

Comments